Download The Intelligent Investor Hindi PDF | इंटेलीजेंट इन्वेस्टर हिंदी पीडीएफ डाउनलोड मुफ्त में

PDF Nameद इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पीडीएफ | The Intelligent Investor PDF Hindi Download
No. Of Pages136
PDF Size2.6 MB
PDF LanguageHindi
CatagoryEbook PDF
SourceVarious
Download LinkGiven here

अगर आप द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक के हिंदी पीडीएफ ढूंढ रहे हैं तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं, क्योंकि यहां पे इंटेलीजेंट इन्वेस्टर बुक का लेटेस्ट एडिशन पीडीएफ का डाउनलोड लिंक दिया गया है | If you are searching for the Intelligent Investor Hindi Book PDF, then you have came to the right place because here direct Download link of The Intelligent Investor Hindi Book is given.

Table of Contents

About The Intelligent Investor Hindi Book | द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर हिंदी पुस्तक के बारे में

द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक लेखक बेंजामिन ग्राहम द्वारा अपनाए गए स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की कुछ कारगर और सफल तरीके की आलोचना है।

यहां पर लेखक शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट की जगह पे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की बात करते हैं। वह बताते हैं कि एक कंपनी की मूल्य शॉर्ट टर्म या कम समय के अंतर में जांचा नहीं जा सकता, क्योंकि कम समय की अंदर में काफी बार कंपनी की वैल्यू के साथ मार्केट विपरीत सलूक करते हैं, जो कंपनी की एक्चुअल वैल्यू के ऊपर निर्भर नहीं करता।

द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर हिंदी पीडीएफ
द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर हिंदी पीडीएफ

वह वैल्यू इन्वेस्टिंग के ऊपर ज्यादा ध्यान देने की बात करते हैं। जहां पर आप कंपनी का शॉर्ट टर्म वैल्यू को अनदेखा करके आप यह समझना चाहते हैं कि उस वह कंपनी फ्यूचर में कितना ग्रो कर सकता है या नहीं।

लेखक ग्रुप अप्रोच के बारे में भी बताते हैं। ग्रुप अप्रोच के मतलब है: आप किसी एक कंपनी या किसी एक प्रकार की स्टॉक्स के ऊपर ध्यान ना देकर, एक साथ विभिन्न सेक्टर के अनेक कंपनियों को एलोकेट करते हैं कुछ विशेष रूल्स या क्राइटेरिया के ऊपर आधारित करके।

READ ALSO  Download The Power Of Your Subconscious Mind PDF

और इस क्राइटेरिया के ऊपर आधारित करके आप कुछ ऐसे स्टॉक्स या कंपनियों को खोज निकालते हैं जिसका वैल्यू आने वाले दिनों में बहुत ज्यादा बढ़ सकते हैं अगर इसकी वर्तमान समय में चलता हुआ वैल्यू से तुलना की जाए तो। और ऐसे स्टॉक्स को अगर आप सेल में खरीदते हैं और लॉन्ग टर्म में इसको होल्ड करते हैं, तो आपको बड़ी मात्रा में लाभ मिलने की संभावना रहती है।

द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक के फायदे | Benefits Of Reading The Intelligent Investor Hindi Book

इस पुस्तक के पाठ से आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की बहुत सारी स्वीटी जी जान पाते है, जैसे:

  • आपको धैर्य रखने की जरूरत है, और कंपनी की वर्तमान मूल्य से ज्यादा इसका एक्चुअल परफॉर्मेंस और फ्यूचर प्राइस के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है।
  • कम भैलू में आका जा रहा है ऐसे कंपनियों के स्टॉक्स खरीदे और लंबे समय तक उनको होल्ड कीजिए।
  • हर समय मार्जिन आफ सेफ्टी का ध्यान रखते हुए इंटरेस्ट कीजिए। एक विशेष कंपनी के मार्जिन आफ सेफ्टी को समझने के लिए उसकी “dividend yield” एवं “debt-to-equity” रेशियो का ध्यान रख सकते हैं।
  • आप ग्राहम संख्या से परिचित होते हैं। जिसको डिफेंसिव इन्वेस्टर कम समय और मैनेजमेंट मैं इन्वेस्टमेंट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको उस कंपनियों के ऊपर इन्वेस्टमेंट करना चाहिए जो अपनी शेयर होल्डर्स को अच्छी डिविडेंड भुगतान करने की रिकॉर्ड रखते हो।
READ ALSO  रिच डैड पुअर डैड PDF | Rich Dad Poor Dad Hindi PDF Download

इंटेलीजेंट इन्वेस्टर हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करें | The Intelligent Investor PDF Download In Hindi

Click here: Download

FAQs – The Intelligent Investor Book In Hindi PDF

1. द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर हिंदी पुस्तक कहां से डाउनलोड करें – Where can I Download The Intelligent Investor Hindi Book PDF?

द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक का हिंदी पीडीएफ आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक पाठ के फायदे क्या है – What are the Benefits of Reading The Intelligent Investor Hindi Book?

इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पुस्तक पाठ करने के समस्त फायदे और नुकसान इससे जान ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *